शुक्रवार, 17 अप्रैल 2020

अपना खुद का व्हाट्सएप स्टीकर कैसे बनाएं?

हमें मालूम है कि आप एक सक्रिय मोबाइल Whatsapp उपयोगकर्ता हैं। वैसे भी आज के जमाने में जिसके पास एंड्रायड मोबाइल फोन हो और वह Whatsapp पर मैसेज का आदान-प्रदान न करता हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। Whatsapp पर मैसेजिंग के दौरान आपको विभिन्न अवसरों पर कई तरह के अनोखे स्टीकर मिलते होंगे और आप सोचते होंगे कि यह तो Whatsapp पर पहले से उपलब्ध है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है, आप भी चाहें तो आप अपना स्वयं का बनाया हुआ स्टीकर जोड़ सकते हैं और उसे Whatsapp पर उपयोग कर सकते हैं।



Whatsapp का अपना एक स्टीकर स्टोर भी उपलब्ध है, जहां से आप निःशुल्क नया स्टीकर पैक डाउनलोड कर सकते हैं।  परन्तु आज मैं आपको अपना खुद का स्टीकर पैक बनाने के बारे में बताने जा रहा हूं। स्टीकर बनाने के लिए आपमें थोड़ी रचनात्मक होनी चाहिए। यदि आपमें रचनात्मकता है, तो आप निश्चितरू से अपना खुद के स्टीकर बना सकते हैं और उन्हें Whatsapp मैसेजिंग ऐप पर उपयोग कर सकते हैं।  

चलिए! देखते हैं कि ये स्टीकर कैसे बनाये जा सकते हैं।

स्टीकर बनाने वाले ऐप को डाउनलोड करें

अपना खुद का स्टीकर बनाने के लिए, अपने मोबाइल के Google Play Store पर जाएं और "Sticker maker" टाइप करें। सर्च करने पर स्टीकर बनाने वाले कई एप्लिकेशन सामने दिखाई देंगे। इनमें से उस एप्लिकेशन का चयन करें, जिसे उपयोगकर्ताओं ने सबसे ज्यादा पसंद करके रेटिंग दी हो। आप चाहें तो उनके रिव्यू पढ़ कर विकल्प तय कर सकते हैं। मेरा सुझाव तो यही होगा कि आप टॉप 5 में से जिसे सबसे अच्छी रेटिंग प्राप्त हो उसे इंस्टाल करें। एप्लिकेशन इंस्टाल होने बाद उसे ओपन करें। नया स्टीकर पैक बनाने के लिए आपको इसी तरह का इंटरफ़ेस चाहिए।

स्टीकर पैक को एक नाम दें

जब आप नया स्टीकर बनाने के लिए नीचे दिए प्लस के आइकन पर टैप  करते हैं, तो आपको स्टीकर पैक का नाम और बनाने वाले का नाम  दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आप इन दोनों फील्ड में अपेक्षित सूचना दर्ज कर दीजिए। 

चित्र जोड़ें

एक बार जब इन दोनों फील्ड में अपेक्षित सूचना दर्ज कर दी जाती है तो, ऐप आपको स्टिकर पैक के लिए चित्र जोड़ने के लिए कहेगा। आप अपने मोबाइल फोन पर मौजूदा चित्रों का चयन करके या कैमरे से एक तस्वीर क्लिक करके (अनुमति देने के बाद) स्टिकर जोड़ सकते हैं। इस तरह अप अधिकतम 30 चित्रों को जोड़ सकते हैं।

ठीक से समायोजन करें

किसी चित्र का चयन करने के बाद, उसे ठीक से ट्यून कर सकते हैं जो आप अपने चित्र में अपने स्टिकर के रूप में चाहते हैं।  एक बार ठीक से ट्यून हो जाने के बाद, ऐप आपसे पूछेगा कि क्या आप स्टीकर को सहेजना चाहते हैं। 'हां, स्टीकर सहेजें' पर टैप करें और इसे अपने स्टीकर पैक में जोड़ें।

सेव (Save) और पब्लिश (Publish) करना

आपके द्वारा सभी स्टीकर बनाने और जोड़ने के बाद, अगला चरण आपके स्टीकर पैक को सहेजना है। नीचे दिए गए बटन पर टैप करें जो 'पब्लिश स्टिकर पैक' कहलाता है और फिर Whatsapp में इस पैक को जोड़ें।

लीजिए! आपके खुद का स्टीकर तैयार हो गया, अब आप इसे Whatsapp पर अपने मित्रों को भेजकर उन्हें चकित कर सकते हैं।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी? 

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। 


धन्यवाद

इस पेज को साझा करें Share this Page link

2 टिप्‍पणियां: