गुरुवार, 25 जनवरी 2018

MS Word के Table में SUM का formula

अपने कार्यालयी कार्य के दौरान हमें अपने उच्चाधिकारियों को अपने ऑफिस के कार्यों की रिपोर्ट भेजनी पड़ती है। इस रिपोर्ट प्राय लोग MS WORD में ही बनाकर भेजते हैं। इस फाइल में कुछ टेबल वर्क भी होते हैं, जिसमें आंकड़ें भी दिए जाते हैं। इन आंकड़ों का कुल योग निकालना पड़ता है।

बहुत से प्रयोक्ता MS WORD में टेबल बनाकर उसमें गणना (calculation) करने के लिए कापी करके MS Excel में ले जाते हैं और फिर दोबारा MS WORD में पेस्ट करते हैं। अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है। MS WORD के टेबल में SUM, AVERAGE, COUNT, MAX, MIN के फॉमूले की सुविधा उपलब्ध है। आईये जानते हैं कैसे ? 

जिस भी टेबल के खाने (Cell) में SUM का formula लगाना हो तो उसमें क्लिक करें। अब की-बोर्ड से Ctrl+F9 प्रेस करें।
 ऐसा करते ही उस खाने (Cell) में इस प्रकार से { } Bracket आ जाएगा। 
अब इन { } Bracket के बीच में आपको SUM formula टाइप करना होगा। 
यदि ऊपर से नीचे SUM करना चाहते हैं तो =SUM(ABOVE) टाइप करें।  
यदि नीचे से ऊपर SUM करना चाहते हैं तो =SUM(BELOW) टाइप करें।  
यदि बाएं से दाएं SUM करना चाहते हैं तो =SUM(LEFT) टाइप करें।  
यदि दाएं से बाएं SUM करना चाहते हैं तो =SUM(RIGHT) टाइप करें।  
खास बात यह है कि SUM करने के बाद MS Excel की तरह formula अपने आप अपडेट नहीं होता है। MS WORD में SUM करने के बाद Formula Update करने के लिये SUM वाले खाने (Cell) पर Right-click करके Update field को सलैक्‍ट करना होता है। इससे Formula Update हो जाता है। 

इसी प्रकार से MS WORD के टेबल में AVERAGE, COUNT, MAX, MIN, PRODUCT, SUM को भी LEFT, RIGHT, ABOVE, BELOW के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं।


अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें