रविवार, 17 मई 2020

वर्चुअल मीटिंग के लिए बेहतर प्लेटफार्म

लॉकडाउन की वजह से हमारी कार्यसंस्कृति में बहुत बड़ा बदलाव आया है। हम घर से ही कार्यालय के काम निपटा रहे हैं। घर से ही सहकर्मियों में फाइलों का आदान-प्रदान कर रहे हैं। घर से ही मीटिंगों में भाग ले रहे हैं। यह सब संभव हुआ, आज की तकनीक के कारण।
आज की तकनीक ने हमें वह सारी सुविधाएं प्रदान कर दी हैं, जिसके बारे में हम कल्पना नहीं करते थे। आज लॉकडाउन में आपको कोई व्यावसायिक बैठक करनी हो या, किसी शैक्षिक या प्रशिक्षण सत्र की मेजबानी करनी हो या अपने ग्राहकों से जुड़ना हो, तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान की मांग हर जगह हैं। आज हम घर बैठे मीटिंग, वेबगोष्ठियों में प्रयुक्त होने वाली तकनीक के बारे में चर्चा करते हैं। वेबगोष्ठी, जिसे वेबिनार भी कहा जा सकता है। घर बैठे दूरदराज लोगों से वेबगोष्ठी या मींटिंग करने के लिए  सबसे अधिक लोकप्रिय प्लेटफार्म में से कौन सा प्लेटफार्म आपके संगठन के लिए बेहतर है। चलिए, इस पर आज हम इनके फीचर, सुविधाओं, मूल्य, गुण-दोष आदि के आधार पर तय करते हैं कि इनमें से कौन सा प्लेटफार्म आपके संगठन के लिए बेहतर है।

आज सबसे लोकप्रिय तीन प्लेटफार्म जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और वेबेक्स की समीक्षा करते हैं।


ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या ज़ूम वीडियो संचार का उपयोग 2011 से व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किया जा रहा है। ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ-साथ, यह प्लेटफ़ॉर्म डेस्कटॉप, मोबाइल उपकरणों और मीटिंग रूम के माध्यम से ज़ूम चैट, मीटिंग, वीडियो वेबिनार आदि के लिए भी लोकप्रिय है। हालांकि, लॉकडाउन के बाद से इसकी लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई।


माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एक वीडियो और चैट-आधारित सहयोग उपकरण है। आपकी टीम्स और बाहरी पार्टी एक समान ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सहयोग कर सकते हैं और एक साथ काम भी कर सकते हैं। टीम्स के सॉफ़्टवेयर एवं एप्लिकेशन आपस में दस्तावेज़ सहयोग करने, चैट करने और Office 365 में एक साथ काम करने में मदद करते हैं। आप इसके बिजेनस एवं एंटरप्राइज़ प्लान के साथ Office 365 का निःशुल्क उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।


लॉकडाउन के समय सिस्को वेबेक्स मीटिंग में कई चाजे जोड़ी गई हैं, इसके बारे में आगे चर्चा करेंगे। फिलहाल वेबेक्स पूरी तरह से क्लाउड-आधारित कंटेंट और वीडियो शेयरिंग क्लाउड सोल्यूशन प्रदान करता है। वेब मीटिंग और सहयोग के लिए वेबेक्स मीटिंग बहुत अच्छा प्लेटफार्म।

विभिन्न कसौटियों पर इन तीनों की तुलना इस वी़डियों में की गई हैः-





इस पेज को साझा करें Share this Page link

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें