गुरुवार, 20 अगस्त 2020

बोलकर टाइप करें Voice Typing

वह समय गया, जब हमें टाइपिंग स्कूल में जाकर हिंदी या अंग्रेजी टाइप मशीन पर टाइपिंग सीखनी पड़ती थी और ऑफिस में टाइप मशीन पर खट-खट करते हुए सुबह से शाम तक टाइप करना पड़ता था। अब तकनीक के बढ़ते हुए प्रभाव ने कई चीजों को प्रभावित कर दिया है। इसी में टाइपिंग कार्य भी शामिल है। कंप्यूटीकरण ने जहां हमें टाइपमशीन से निजात दिलाई, वहीं आधुनिक तकनीक ने हाथ से टाइपिंग से निजात दिला दिया है। अब हम बोलकर भी टाइप कर सकते हैं। इसके बारे में कुछ वर्ष पहले तक सोचा भी नहीं जा सकता था।


गूगल ने हमें बोलकर हिंदी टाइप करने की सुविधा प्रदान कर दी है। अब हमें उपर्युक्त टाइपिंग की-बोर्ड के माध्यम से टाइप करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ बोलिए और टाइप सामग्री आपके सामने हाजिर। परन्तु यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके लिए डेस्कटॉप या लैपटॉप, माइक्रोफोन, जीमेल अकाउंट होना चाहिए। जीमेल में लॉग-इन करने के बाद लॉग-इन आइकन के पास उपलब्ध नौ डॉट पर क्लिक करें। यह सुविधा गूगल क्रोम ब्राउजर पर ही उपलब्ध है।

उसके बाद Docs पर क्लिक करें।

इसमें आपको कुछ टैम्प्लेट मिलेंगे। 
आप चाहें तो उन टैम्प्लेट का उपयोग कर सकते हैं, नहीं तो + चिह्न वाले ब्लैंक शीट पर क्लिक करें।


इसके बाद Tools मीनू में जाकर Voice typing पर क्लिक करना है।


जैसे  ही Voice typing पर क्लिक करेंगे बायीं ओर माइक्रोफोन का आइकन बन जाएगा और उसमें ऊपर English (US) लिखा होगा। उस पर क्लिक करने से भाषा संबंधी एक मीनू खुलेगा। उसमें हिंदी का चयन कर लीजिए। इसके बाद हिंदी में बोलकर टाइप किया जा सकता है।


इसके अलावा गूगल क्रोम ब्राउजर पर उपलब्ध इन साइट पर भी बिना जीमेल अकाउंट से साइन इन किए हिंदी में बोल कर टाइप किया जा सकता हैः-








यह लेख कैसा लगा, जरूर बताइएगा।

इस पेज को साझा करें Share this Page link

1 टिप्पणी: