गुरुवार, 27 जुलाई 2023

फाइल मीनू में टैब और उनके कार्य

एमएस वर्ड के "File" (फ़ाइल) टैब के मुख्य विकल्प और उनके कार्य निम्नलिखित हैं:

New (नया):

इस विकल्प का उपयोग नए डॉक्यूमेंट बनाने के लिए किया जाता है। जब आप "New" विकल्प को चुनते हैं, तो एक नया खाली डॉक्यूमेंट खुलता है, जिसमें आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Open (खोलें):

इस विकल्प का उपयोग पहले से बने हुए डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए किया जाता है। जब आप "Open" विकल्प को चुनते हैं, तो एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा, जिसमें आपको वह फ़ाइल खोलने के लिए नेविगेट करना होगा जिसको आप खोलना चाहते हैं।

Save (सहेजें):

यह विकल्प वर्तमान डॉक्यूमेंट को सहेजने के लिए है। जब आप "Save" विकल्प को चुनते हैं, तो एमएस वर्ड वर्तमान डॉक्यूमेंट को उसी नाम से उसी स्थान पर सहेजता है जिससे पहले उसे सहेजा गया था। यदि डॉक्यूमेंट पहले से ही सहेजा नहीं गया है, तो एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको नए नाम और स्थान को चुनने का विकल्प मिलता है।

Save As (के रूप में सहेजें):

इस विकल्प का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट को नए फ़ाइल नाम या फ़ॉर्मैट में सहेजने के लिए किया जाता है। जब आप "Save As" विकल्प को चुनते हैं, तो एमएस वर्ड एक डायलॉग बॉक्स खोलता है जिसमें आप नए नाम और स्थान को चुन सकते हैं और चुने गए नाम पर डॉक्यूमेंट को सहेज सकते हैं।

Print (प्रिंट करें):

इस विकल्प का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। जब आप "Print" विकल्प को चुनते हैं, तो एमएस वर्ड प्रिंटर सेटिंग्स के लिए एक डायलॉग बॉक्स खोलता है, जिसमें आप प्रिंटर के लिए विकल्प चुन सकते हैं और डॉक्यूमेंट को प्रिंट कर सकते हैं।

Share (साझा करें):

यह विकल्प वर्तमान डॉक्यूमेंट को अन्य लोगों के साथ साझा करने के लिए किया जाता है। जब आप "Share" विकल्प को चुनते हैं, तो आप डॉक्यूमेंट को ईमेल कर सकते हैं, अपने ओनलाइन स्टोरेज सेवा में सहेज सकते हैं, या अन्य साझा करने के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

Export (निर्यात):

इस विकल्प का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट को अन्य फ़ाइल फ़ॉर्मैट में निर्यात करने के लिए किया जाता है। जब आप "Export" विकल्प को चुनते हैं, तो एमएस वर्ड एक डायलॉग बॉक्स खोलता है जिसमें आप उचित फ़ाइल प्रकार (पीडीएफ, टेक्स्ट, एचटीएमएल, इत्यादि) को चुन सकते हैं और डॉक्यूमेंट को निर्यात कर सकते हैं।

Close (बंद करें):

इस विकल्प का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट को बंद करने के लिए किया जाता है। जब आप "Close" विकल्प को चुनते हैं, तो वर्तमान डॉक्यूमेंट बंद हो जाएगा, और यदि आपने उसे पहले सहेजा है, तो आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप उसे सहेजना चाहते हैं।

ये थे "File" (फ़ाइल) टैब के मुख्य विकल्प और उनके कार्य का विवरण जो एमएस वर्ड में उपलब्ध होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें