मंगलवार, 13 फ़रवरी 2018

मोबाइल स्क्रीन को कंप्यूटर पर शेयर कैसे करें

आज हम आपको मोबाइल की स्क्रीन को अपने कंप्यूटर (पीसी) पर मिरर बनाने या शेयर करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। वैसे तो इसके लिए इंटरनेट पर कई फ्री सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। इसमें से वायसर (Vyser), विंडोज 10 का मिराकास्ट (Miracast), मोबीजेन (Mobizen), अपॉवरमिरर (Apowermirror), एयरड्रॉयड (Airdroid) एवं टीमव्यूवर (TeamViewer) आदि मौजूद हैं।


हम आज टीमव्यूवर (TeamViewer) के माध्यम से आपके मोबाइल स्क्रीन को कंप्यूटर के स्क्रीन पर मिरर बनाने या शेयर करने के बारे में बताएंगे। सबसे पहले अपने कंप्यूटर में टीमव्यूवर (TeamViewer) को डाउनलोड करें। इसके लिए आप https://teamviewer.en.softonic.com/download साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।









टीमव्यूवर (TeamViewer) डाउनलोड होने के बाद यह सेटअप के लिए दो चीजे पूछेगा- 1. आप किस तरह का इंस्टालेशन चाहते हैं- बेसिक इंस्टालेशन या कंप्यूटर को रिमोट से चलाने के लिए इंस्टालेशन या केवल रन और 2. आप टीमव्यूवर (TeamViewer) का प्रयोग किस प्रयोजनार्थ करना चाहते है- कंपनी/व्यवसायिक प्रयोग या व्यक्तिगत/गैर-व्यवसायिक प्रयोग या दोनों तरह के प्रयोग। इन दोनों चीजों का चयन करने के बाद आप नीचे दिए गए स्वीकार/समाप्त (Accept/Finish) बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप इस स्वीकार/समाप्त (Accept/Finish) बटन पर क्लिक करते हैं तो इसका आइकन आपके डेस्कटाप पर आ जाता है।



इसके बाद आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में प्लेस्टोर से TeamViewer QuickSupport डाउनलोड करें। प्लेस्टोर से डाउनलोड होने के बाद यह आपके मोबाइल स्क्रीन में आ जाएगा।






अब आप अपने कंप्यूटर के डेस्कटाप में बने टीमव्यूवर (TeamViewer) आइकन को क्लिक करे। क्लिक करते ही यह पार्टनर की आईडी मांगेगा।



इसके बाद आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में टीमव्यूवर क्विवक सपोर्ट(TeamViewer QuickSupport) आइकन पर क्लिक करके इसे खोलें। टीमव्यूवर क्विवक सपोर्ट(TeamViewer QuickSupport) ओपन होते ही आपकी आईडी दिखाई देगी। इस नंबर को कंप्यूटर द्वारा मांगे गए पार्टनर आईडी की जगह लिख दें।





आईडी डालने पर इसमें नीचे दिए गए Connect बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके मोबाइल में इसे एक्सेस करने के लिए अनुमति मांगी जाएगी।

आपके द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद जैसे ही आपका कंप्यूटर आपके मोबाइल की स्क्रीन को एक्सेस करने लगेगा और इसका संदेश आपके मोबाइल में आ जाएगा।





अब आप कंप्यूटर के माध्यम से अपना मोबाइल एक्सेस करने लगेंगे।


अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

1 टिप्पणी: