शनिवार, 21 दिसंबर 2019

आपातकाल में करें Offline messenger का प्रयोग

यह एक documented facts हैं कि विभिन्न कारणों से Internet services बंद करने वाला भारत शीर्ष पांच देशों में से एक है। ये कारण देश की सुरक्षा के लिए भी हो सकते हैं और जन-जीवन की सुरक्षा के लिए भी। परन्तु इससे Emergency में किसी अपने प्रिय का हालचाल लेने में भी problem आ जाती है। अभी कल (20 दिसम्बर,2019)  नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में जुमे की नमाज के बाद जिस तरह से नासमझ लोगों ने दंगे की स्थिति बना दी थी, उसके कारण सरकार को मजबूर होकर कुछ इलाकों की इंटरनेट सेवा बंद करनी पड़ी और देशहित तथा जनहित में यह अपरिहार्य (Unavoidable) भी था। परन्तु इससे उन लोगों को भी तकलीफ झेलनी पड़ी जो इस अव्यवस्था में शामिल नहीं थे। उन्हें इंटरनेट, कॉल एवं एसएमएस सेवा बाधित होने के कारण घर से बाहर गए अपने परिवार के सदस्यों के सुरक्षित होने की जानकारी नहीं मिल पा रही थी। ऐसे समय के लिए आज मैं कुछ Offline services के बारे में आपको जानकारी देना चाहूंगा, जिसके जरिए आप ऐसी आपात स्थिति में अपने परिजनों की सकुशलता में बारे जान सकते हैं।



यह उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट या मोबाइल फोन कवरेज के बिना भी आसपास मौजूद device के साथ communication की सुविधा प्रदान करता है। 
FireChat ब्लूटूथ और पीयर-टू-पीयर वाईफाई का उपयोग करके एक नेटवर्क बनाता है। FireChat उन Device के बीच SMS को Offline communicate करता है जो एक दूसरे के 200 फीट के भीतर स्थित होते हैं।


य़ह ऐप सेलुलर फोन के बीच सीधा संबंध बनाता है। कनेक्शन उनके वाईफाई नेटवर्क के माध्यम से किए जाते हैं। वाईफाई से मेस बनाते समय मोबाइल फोन ऑपरेटर की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह Open-source सॉफ्टवेयर है। इससे आप प्राइवेट फोन कॉल कर सकते हैं, सुरक्षित संदेश और डेटा भेज सकते हैं। दूरदराज के क्षेत्रों में या किसी आपदा के दौरान उपयोग करने के लिए यह आदर्श ऐप है।


Bridgefy

यह एक अन्य ऐप है जो ऑफ़लाइन काम करता है और इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आप किसी संगीत कार्यक्रम, प्राकृतिक आपदा या यहां तक कि विदेश यात्रा पर हों, और आप रोमिंग शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहते हैं।

इस ऐप के माध्यम से यूजर तीन तरीकों से चैटिंग कर सकते हैं। पहला- आप एक-से-एक चैट कर सकते हैं। दूसरा- आप Mesh mode का उपयोग करके कई लोगों से जुड़ सकते हैं (वाई-फाई सिग्नल बनाकर) और तीसरा प्रसारण मोड है, जो आपके आसपास के क्षेत्र में किसी को भी संदेश भेजने की अनुमति देता है, भले ही वे आपके संपर्क सूची में हो अथवा नहीं।


यह ऐप आपको उच्च गुणवत्ता में Voice call करने की अनुमति देता है, भले ही आपके डिवाइस पर कोई कनेक्शन उपलब्ध न हो। कंपनी के अनुसार यह आपकी फ़ोन बुक तक पहुँच के लिए नहीं पूछेगा, आपको केवल WiFi, Bluetooth, माइक्रोफ़ोन और कैमरा के लिए इसकी सुविधाएँ संचालित करने के लिए अनुमति लेनी होगी।


जब आपके फोन में डेटा कनेक्शन नहीं होता है, तो Briar ऑफलाइन मैसेजिंग ऐप, फोन के बीच संदेशों को भेजने के लिए ब्लूटूथ या वाईफाई का उपयोग कर सकता है। Briar ऐप उपयोगकर्ताओं की Privacy को प्राथमिकता देता है। यह ऐप नेटवर्क से कनेक्ट होने पर टोर नेटवर्क के माध्यम से संचार करता है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी? हमें जरूर बताइएगा। 
technical solution in hindi अच्छी लगने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करे।

धन्यवाद



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें