रविवार, 12 अप्रैल 2020

कोरोना वाइरस से अपने फोन को सुरक्षित कैसे रखें?

कोरोनो वायरस (कोविड-19) के प्रसार को कम करने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से संबंधित एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा भी निर्देश है कि आप मास्क का प्रयोग करें, छींकते या खांसते समय टिसू पेपर या अपने आस्तीन का प्रयोग करें। हथेली या उंगलियों को नाक, मुंह के संपर्क में आने से बचें। अस्वस्थ लोगों के संपर्क से बचें तथा अपने हाथों को नियमित रूप साबुन से धोएं। किसी से भी हाथ न मिलाएं। गले न लगाएं। कोई भी वस्तु छूने के बाद हाथों को साबुन से करीब 20 सेकेंड तक जरूर धोएं।



उपर्युक्त एडवाइजरी में मैं आपको इस ओर भी ध्यान दिलाना चाहता हूं कि मोबाइल फोन आज आपके जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। आप दिन में कई बार सोशल मीडिया अपडेट्स पाने के लिए अपने फोन को छूते हैं, तो क्या आपका फोन कोरोना वायरस से सुरक्षित है और क्या आप अपना फोन छूने के बाद हाथ साबुन से 20 सेकेंड तक धोते हैं?

क्या आपके सेनिटाइज किए हुए हाथ में मोबाइल फोन छूने के बाद पुनः वायरस के आने का जोखिम नहीं है?

हम में से कुछ लोग अवश्य ऐसे होंगे जो अपने फोन को नियमित रूप से साफ करते होंगे। पर, अब भी कई लोग ऐसे होंगे जिनका ध्यान इस ओर न गया होगा।

विशेषज्ञों का मानना है कि घर के दरवाजों के हैंडिल, उसके सतह और मोबाइल फोन जैसी नियमित रूप से छूई जाने वाली चीजों को अच्छी तरह से सफाई और उसे निस्संक्रामक (disinfecting) करना अति आवश्यक है क्योंकि ऐसी चीजों को छूने से भी आपके साफ हाथों में वायरस आ सकता है।

चलिए! आज हम बताते हैं कि अपने मोबाइल फोन को साफ और निस्संक्रामक रखने का तकनीकी समाधान बताते हैं।

हमें अपना फोन साफ करने के लिए किस चीज का उपयोग करना चाहिए?

हम अपने मोबाइल फोन को साफ करने के लिए उन्हीं चीजों का उपयोग कर सकते हैं, जिनका उपयोग हम अपने हाथों को साफ करने के लिए करते हैं। जैसे कि पानी, साबुन और सूखा तौलिया। इसी तरह आप अपने  मोबाइल फोन के सरफेस को साफ और निस्संक्रामक रख सकते हैं। मोबाइल फोन के सरफेस को लिंट-फ्री कपड़े को साबुन के घोल से नम करके साफ करें। यह लिंट-फ्री कपड़ा वही है, जिसका उपयोग आप अपने चश्मे के ग्लास को साफ करने के लिए करते हैं। 

विशेषज्ञों का मानना है कि साबुन में वसा होता है जो वायरस को तोड़ देता है और पानी उसे साफ कर देता है। 

बाजार में कई तरह के सेनिटाइजर उपलब्ध हैं, जो कोरोना वायरस को मारने का दावा करते हैं। लेकिन साबुन और पानी कीटाणु का नाश करने के लिए सबसे सस्ता और आसान उपाय है।

तो, मोबाइल फोन को साफ करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

➤  सबसे पहले साबुन मिश्रित पानी के घोल को एक कटोरे में गुनगुना गर्म करें। केवल घरेलू साबुन का ही उपयोग करें, किसी और चीज़ का उपयोग न करें क्योंकि इससे आपके फ़ोन पर कोटिंग खराब हो सकती है।

➤  साफ करने के लिए अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करें।

➤  एक पतला सूती कपड़ा लें और उसे साबुन मिश्रित पानी में डुबाकर गीला करें। फिर उसे निचाड़ लें।

➤  उस नम कपडे से अपने फोन के चारों ओर धीरे से रगड़कर पोछें।

➤  सुनिश्चित करें कि मोबाइल फोन के किसी भी खुले हिस्से जैसे चार्जिंग पोर्ट या स्पीकर ग्रिल आदि में पानी न जाने पाए।

➤  अब अपने फोन को एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े से फिर से पोंछ लें।

➤   पुनः चालू करने से पहले अपने मोबाइल फोन को पूरी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें। इस विधि को जितना हो सके दोहराएं।

इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन के साथ ही स्वयं को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी? 

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। 


धन्यवाद

इस पेज को साझा करें Share this Page link

1 टिप्पणी: