बुधवार, 7 जून 2023

विंडोज 11 में एसएसडी डिस्क पार्टीशन कैसे करें



जब हम कोई लैपटाप खरीदते हैं तो डिफाल्ट में केवल एक ही डिस्क ड्राइव (C Drive) मिलती है। इसी में सारे सॉफ्टवेयर भी इंस्टाल होते हैं और कार्य के दौरान डॉक्यूमेंट भी इसी ड्राइव में सेव किए जाते हैं। संयोग से यदि सी ड्राइव में कोई खराबी हो जाती है और उसे फॉर्मेट करने की आवश्यकता महसूस होती है तो उसमें सुरक्षित डाटा खोने का खतरा बन जाता है। इसके लिए आवश्यक है कि एक अन्य ड्राइव हो जिसमें डॉक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखा जा सके। सी ड्राइव से ही एक अन्य ड्राइव बनाना होता है।

आज का विचारणीय बिंदु यही है कि लैपटॉप पर विंडोज 11 में HDD या SSD को पार्टीशन कैसे करें?

आइए, हम सीखते हैंः-

1. सबसे पहले स्टार्ट बटन पर राइट क्लिक करें, और "Disk Management" पर क्लिक करें। Disk Management विंडो खुलेगी, जिसमें आपके सिस्टम पर उपलब्ध सभी ड्राइव्स दिखाई देंगे।

2. SSD की जिस ड्राइव (C Drive) का पार्टीशन करना है, प्रदर्शित सूची से पहचानें। गलत ड्राइव का चयन न करें। 

3. SSD के "सी" ड्राइव पर राइट क्लिक करें और फिर मेनू से "Shrink Volume" का चयन करें।

4. Utility Volume को Shrink करने के लिए उपयुक्त जगह की गणना करेगी। नई पार्टीशन के लिए अपेक्षित साइज़ को मेगाबाइट (MB) या गीगाबाइट (GB) में दर्ज करें। आपकी मौजूदा पार्टीशन और भविष्य की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ने का ध्यान दें। जारी रखने के लिए "Shrink" पर क्लिक करें।

5. Shrinking प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद, आपके SSD पर एक Unallocated space दिखाई देगा।

6. Unallocated space पर राइट क्लिक करें और "New Simple Volume" का चयन करें।

7. "New Simple Volume" विज़ार्ड खुलेगा। आगे बढ़ने के लिए "Next" पर क्लिक करें।

8. "Simple Volume Size in MB" फ़ील्ड में, नई पार्टीशन के लिए आपकी मनचाही साइज़ दर्ज करें। यदि आप पूरे Unallocated space का उपयोग करना चाहते हैं, तो डिफ़ॉल्ट साइज़ को ऐसे ही छोड़ दें। आगे बढ़ने के लिए "Next" पर क्लिक करें।

9. नई पार्टीशन के लिए एक ड्राइव अक्षर (D, E, F, G, H, I...) निर्धारित करें। आप किसी भी उपलब्ध अक्षर का चयन कर सकते हैं या विंडोज को स्वचालित रूप से एक अक्षर प्रदान करने दें। आगे बढ़ने के लिए "Next" पर क्लिक करें।

10. नई पार्टीशन के लिए एक फ़ाइल सिस्टम चुनें। विंडोज 11 के लिए NTFS डिफ़ॉल्ट फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। "Volume label" फ़ील्ड में वॉल्यूम के लिए एक उपयुक्त नाम दें और "Next" पर क्लिक करें।

11. सेटिंग्स की समीक्षा करें और पार्टीशन बनाने के लिए "Finish" पर क्लिक करें।

12. नई पार्टीशन बन जाएगी और आप इसे डिस्क प्रबंधन विंडो में देख सकेंगे।

इसी तरह! लैपटॉप पर विंडोज 11 में SSD को और अधिक पार्टीशन करने के लिए Disk Management उपयोग कर सकते हैं। 

विशेष नोट- पार्टीशन करने से पहले ड्राइव्स का सावधानीपूर्वक चयन करें और पार्टीशन के पहले महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप जरूर रखें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें