रविवार, 21 मई 2023

एमएस वर्ड में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले फॉन्ट के लिए शॉर्टकट कीज कैसे सेट करें



एमएस वर्ड में हम आमतौर पर अपने मनपसंद फ़ॉन्ट का ही इस्तेमाल करते हैं। इन फॉन्ट का शॉर्टकट कीज सेट करने के लिए,हम इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

1.    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें और विंडो के ऊपरी बाएँ कोने में "फ़ाइल" टैब पर क्लिक करें।

2.   मेनू से "Option" चुनें। 
3.    बाएँ साइडबार में "कस्टमाइज़ रिबन" पर क्लिक करें।

4.    डायलॉग बॉक्स के नीचे, आपको "कीबोर्ड शॉर्टकट्स" सेक्शन के तहत "कस्टमाइज़ लेबल वाला एक बटन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

5.    कस्टमाइज़ कीबोर्ड डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। बाईं ओर "कैटेगरी" सेक्शन में, नीचे स्क्रॉल करें और "फ़ॉन्ट" चुनें। यह दाईं ओर "कमांड" सेक्शन में उपलब्ध फ़ॉन्ट-संबंधित कमांड प्रदर्शित करेगा। "कमांड" सेक्शन में तब तक स्क्रॉल करें जब तक आपको वह फ़ॉन्ट न मिल जाए जिसे आप शॉर्टकट कुंजी असाइन करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, हमने Adobe Devanagari फ़ॉन्ट चुना है।

मनपसंद फॉन्ट चुनने के बाद "Press new shortcut key" फ़ील्ड के अंदर क्लिक करें और उन keys को दबाएं जिन्हें आप चयनित फ़ॉन्ट कमांड के शॉर्टकट के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए  हमने "Adobe Devanagari" फॉन्ट कमांड के लिए शॉर्टकट सेट करने के लिए "Alt + A" दबाया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए "Current Keys" फ़ील्ड की जाँच करें कि आपने जो कीज संयोजन दर्ज किया है वह पहले से ही किसी अन्य कमांड को नहीं दिया गया है। यदि ऐसा है, तो आप एक अलग संयोजन चुन सकते हैं।

एक बार जब आप वांछित शॉर्टकट कीज सेट कर लेते हैं, तो फ़ॉन्ट कमांड को कीज संयोजन निर्दिष्ट करने के लिए "Assign" बटन पर क्लिक करें।

अनुकूलित कीबोर्ड संवाद बॉक्स से बाहर निकलने के लिए "Close" बटन पर क्लिक करें।

6.    अंत में, अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए Word विकल्प संवाद बॉक्स में "ओके" बटन पर क्लिक करें।

अब आप Microsoft Word में वांछित फ़ॉन्ट या फ़ॉन्ट-संबंधित कमांड को त्वरित रूप से लागू करने के लिए आपके द्वारा सेट की गई शॉर्टकट कुंजी का उपयोग करने में सक्षम हो गए हैं।
आपको यह पोस्ट कैसी लगी, कमेन्ट्स के द्वारा जरूर बताइए। 




1 टिप्पणी: