बुधवार, 31 जनवरी 2018

स्पाइक पेस्टिंग- क्या, क्यूं और कैसे

एमएस वर्ड की कई विशेषताओं के बारे में हम जानते ही नहीं हैं। उन्हीं में से एक विशेषता है- स्पाइक पेस्टिंग की। इसके तहत एमएस वर्ड के विभिन्न स्थानों से टेक्स्ट या छवियों को कापी करके एक स्थान पर एकसाथ पेस्ट किया जाता है। 

स्पाइक क्लिपबोर्ड से भिन्न है। यह आपको एक समय में पाठ कई प्रतिलिपियों को एक ब्लॉक में पेस्ट करने की अनुमति देता है। स्पाइक कई अलग-अलग पाठों को एकत्र करता है और उन्हें एक स्थान पर पेस्ट करता है। 


एमएस वर्ड में स्पाइक के माध्यम से जानकारी इकट्ठा करने के लिए, टेक्स्ट या छवियों को सेलेक्ट करें, जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं और    "Ctrl + F3" दबाएं। 



जैसे ही आप सेलेक्ट किए गए टेक्स्ट या छवि पर Ctrl+ F3 दबाते हैं, वह टेक्स्ट या छवि आपके दस्तावेज़ से कट जाता है और यह स्पाइक में संग्रहित हो जाता है। इसीप्रकार आप अपने दस्तावेज़ के वांछित हिस्सों को कट करके स्पाइक में जोड़ सकते हैं।


आप शायद सोच रहे होंगे कि Ctrl+F3 दबाने पर टेक्स्ट या छवि "कटहो गया परन्तु मैं दस्तावेज से उस टेक्स्ट या छवि को कट करना नहीं चाहता। सच तो यह है कि जब हम स्पाइक का उपयोग करते हैं, तो यह टेक्स्ट या छवि की कापी नहीं करता है, बल्कि यह दस्तावेज से उस टेक्स्ट या छवि को अपने मूल स्थान से कट करता है। परन्तु इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। यदि आप मूल स्थान से टेक्स्ट या छवि को नहीं निकालना चाहते हैं, तो कट को पूर्ववत करने के लिए टेक्स्ट या छवि को काटने के बाद बस "Ctrl + Z" को दबाएं। आपके मूल पाठ में वह कट की हुई छवि या टेक्सट पूर्ववत हो जाएगा।
अब हम उस टेक्स्ट या छवियों को एक साथ कहीं पेस्ट करना चाहते है तो सबसे पहले हमें वर्ड की नई फाइल खोलनी होगी।
वर्ड की नई फाइल में स्पाइक में संग्रहित किए गए टेक्स्ट या छवियों को पेस्ट करने के लिए “Ctrl + Shift + F3” दबाएं। याद रखें कि यदि आपने “Ctrl + Shift + F3” दबाकर पेस्ट किया तो स्पाइक में कापी के माध्यम से संग्रहित टेक्स्ट या छवियां एक बार पेस्ट करने के बाद उसकी मेमोरी से समाप्त हो जाती है। यदि आप चाहते हैं कि स्पाइक में संग्रहित टेक्स्ट या छवि उसकी मेमोरी में रहे और उसे अनेक फाइल में पेस्ट किया जाए तो फाइल में जहां पेस्ट करना हो वहां “spike” टाइप करें जैसे ही आप “spike” टाइप करते हैं आपको स्पाइक में संग्रहित मैटर दिखाई देने लगेगा, अब आप “Enter” दबाएं। लीजिए! मैटर पेस्ट हो गया। आप जहां-जहां पेस्ट करना चाहते है, इसीतरह “spike” टाइप करके “Enter” दबाते जाइए।
इसके अलावा एक तरीका और है जिसके माध्यम से आप स्पाइक में संग्रहित सामग्री को मल्टीपल पेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको मीनूबार में Insert पर क्लिक करें। उसके बाद Insert मीनू के Text पोर्शन में Quick Parts बटन पर क्लिक करें। इसमें खुले उपमीनू में Auto Text में जैसे ही माउस पॉइंटर ले जाते हैं, स्पाइक में संग्रहित सामग्री दिखाई देने लगती है। आप उस बाक्स पर क्लिक कर दें, सामग्री अपने आप Insert हो जाएगी।


अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें