मंगलवार, 30 जनवरी 2018

रिबन इंटरफेस क्या है और कैसे करें कस्टमाइज ?

क्या आप एमएस ऑफिस के अनुप्रयोगों ( एप्लीकेशन) के रिबन इंटरफेस के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो आज हम इसके बारे में सरलतम तरीके से बताने का प्रयास करेंगे।

रिबन इंटरफेस माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया एक यूजर इंटरफेस है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 संस्करण के साथ पेश किया गया था। यह "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फ्लुअंट" इंटरफेस का हिस्सा है। यह मेन्यू बार और टूलबार को एक सिंगल फ्लोटिंग पेन में जोड़ता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, रिबन इंटरफेस ऑफिस अनुप्रयोगों जैसे वर्ड, एक्सेस, एक्सेल, पब्लिशर, पॉवर पॉइंट, आउटलुक में स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित होता है।
रिबन का उद्देश्य प्रत्येक प्रोग्राम में सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले कार्यों को त्वरित पहुंच प्रदान करना है। इसलिए, प्रत्येक अनुप्रयोग (एप्लिकेशन) के लिए रिबन को कस्टमाइज़ किया गया है और इसमें प्रोग्राम के लिए विशिष्ट आदेश शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, रिबन के ऊपर कई टैब शामिल हैं जो कमाण्ड के विभिन्न समूहों को प्रकट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड रिबन में होम, इन्सर्ट, पेज लेआउट, रेफ़रेंसेज, मेलिंग, रिव्यू और व्यू टैब्स शामिल हैं, जो चयनित किए जाने पर अलग-अलग सेट दिखाते हैं।
चूंकि रिबन में प्रोग्राम का मेन्यू ऑप्शन और टूलबार कमाण्ड दोनों होते हैं, इसलिए इसे स्क्रीन से नहीं हटाया जा सकता। फिर भी, इसे प्राइमरी डॉक्यूमेंट विंडो बड़ा करने के लिए इसे न्यूनतम (मिनीमाइज) किया जा सकता है। रिबन को न्यूनतम (मिनीमाइज) करने के लिए सबसे आसान तरीका है- कीबोर्ड शॉर्टकट CTL + F1 । इस प्रक्रिया से रिबन को न्यूनतम (मिनीमाइज) किया जा सकता है। यदि आप इसे पुनर्स्थापित करना चाहते हैं तो पुनः CTL+F1 दबाएं। 


अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें