बुधवार, 21 फ़रवरी 2018

हिंग्लिश (रोमन हिंदी) को देवनागरी हिंदी में कैसे बदलें

मेरे एक उच्चाधिकारी ने पूछा कि क्या हिंग्लिश (रोमन हिंदी) में पहले से लिखा हुआ कोई मैटर देवनागरी हिंदी में प्राप्त किया जा सकता है?

जी हां। हिंग्लिश (रोमन हिंदी) में पहले से लिखा हुआ कोई भी मैटर देवनागरी हिंदी में परिवर्तित किया जा सकता है।


आप सभी जानते हैं कि गूगल ट्रांसलिटरेशन, इंडिक इनपुट आदि कई सॉफ्टवेयर ने हिंग्लिश (रोमन हिंदी) टाइप करके देवनागरी आउटपुट की सुविधा दे रखी है। इससे हम हिंग्लिश यानी रोमन हिंदी में टाइप करके देवनागरी हिंदी में आउटपुट प्राप्त करते हैं। आपने प्रायः Whatsapp, facebook या अन्य किसी सोशल साइट पर हिंग्लिश (रोमन हिंदी) में कई सामग्रियां पड़ी देखी होंगी। क्या कभी आपने इन सामग्रियों को देवनागरी हिंदी में परिवर्तित करने का प्रयास किया? क्या ये सामग्रियां देवनागरी हिंदी में परिवर्तित हो सकती हैं? क्या इसके लिए कोई ऐसा सॉफ्टवेयर या साइट उपलब्ध है? 


यदि आपका उत्तर “नहीं” में है, तो आज हम आपको एक ऐसी साइट का नाम बताता हूं जहां आप पहले से हिंग्लिश (रोमन हिंदी) में लिखी कोई सामग्री को 85 से 90 प्रतिशत तक की शुद्धता तक देवनागरी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं। वैसे तो इस तरह के कार्य करने के दौरान कई साइटें संज्ञान में आईं, जहां पहले से हिंग्लिश (रोमन हिंदी) में लिखा हुए किसी मैटर देवनागरी में परिवर्तित करने में 50 प्रतिशत से अधिक शुद्धता प्राप्त नहीं हुई। सर्च के दौरान एक साइट भी दिखी, जिस पर परिवर्तन 85 से 90 प्रतिशत से अधिक की शुद्धता प्राप्त हुई। शेष 10 से 15 प्रतिशत की शुद्धता के लिए थोड़ा सा प्रयास करके हम 100 प्रतिशत की शुद्धता प्राप्त कर सकते हैं। 



इस साइट का नाम http://www.writehindi.in/ है। आप इस साइट पर हिंग्लिश (रोमन हिंदी) से देवनागरी हिंदी में परिवर्तन करके अपना अनुभव हमें अवश्य बताएं।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें