बुधवार, 21 फ़रवरी 2018

एमएस वर्ड में सिर्फ बुलेट या नंबर ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ

एमएस वर्ड में कोई सूची बनाते समय हम लोग प्रायः इसमें डिफाल्ट में दिए गए बुलेट या नंबरों वाली सूची बनाया करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि एमएस वर्ड में सिर्फ बुलेट या नंबर ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ है। यदि आप चाहते हैं कि सबसे हटकर कुछ नया किया जाए, कुछ अलग सी प्रस्तुति दी जाए तो आज का यह लेख आपके लिए मुफीद होगा। इसे कैसे करना है, आपकी सुविधा के लिए स्टैप-बाई-स्टैप चित्र के माध्यम से समझाने का प्रयास करूंगा।
एमएस वर्ड के अन्य टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए एमएस वर्ड पेज पर जाएं।

सबसे पहले एमएस वर्ड डाक्यूमेंट खोलें। चित्र में दिखाए गए विधि के अनुसार पहले HOME में बुलेट सेक्शन पर जाएं। इसे खोलने पर Define New Bullet पर क्लिक करें।

क्लिक करने पर बुलेट निर्धारित करने के लिए मीनू खुल जाएगा। इसमें तीन बटन दिए गए है- (1) Symbol (2) Picture और (3) Font.
यदि आप अपने बुलेट को किसी Symbol के रूप में निर्धारित करना चाहते है तो इस बटन पर क्लिक करें। किसी Symbol को सेलेक्ट करके OK बटन दबा दें।

इसी तरह यदि आप अपनी सूची में कोई फोटो निर्धारित करना चाहते है तो Picture बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर फोटो के लिए कंप्यूटर आपसे पूछेगा कि आप File से फोटो लेना चाहते हैं या ऑनलाइन लेना चाहते हैं। आप अपने किसी फोल्डर में बनी फोटो फाइल को सेलेक्ट करके OK दबा दें।


इसी तरह किसी विशेष फॉंट को बुलेट बनाना चाहते हैं तो इसी प्रक्रिया से सेलेक्ट करके ओके कर दें।
इसके बाद आप अपनी एमएस वर्ड में बनाई गई सूची में बुलेट वाली सूची से या तो वांछित Symbol या Picture सेलेक्ट कर लें।


इसके बाद तैयार सूची में वांछित Symbol या Picture डाल सकते हैं। यदि आप कोई Symbol डालना चाहते हैं तो पहले से तैयार आटोबुलेटेड सूची को सेलेक्ट करके वांछित Symbol (1) पर क्लिक करें, यदि आप कोई Picture डालना चाहते हैं तो पहले से तैयार आटोबुलेटेड सूची को सेलेक्ट करके वांछित Picture (2) पर क्लिक करें।

लीजिए! आपकी सूची तैयार हो गई, जो औरों से अलग दिखेगी।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें