रविवार, 25 फ़रवरी 2018

एमएस वर्ड में ड्रॉप-डाउन सूची (Drop Down List) कैसे बनाएं?

आपने ऑनलाइन कोई फार्म भरते हुए देखा होगा कि नाम के आगे बने बाक्स पर क्लिक करते हैं तो श्री, श्रीमती, सुश्री का विकल्प मिलता है तथा हम सही विकल्प का चयन करते हैं। इसी तरह राज्य के आगे बने बाक्स पर क्लिक करके राज्यों के विकल्प मिलते हैं और हम अपने सही राज्य का चयन करते हैं। आपने यह तो सोचा ही होगा कि आखिर यह कैसे होता है? इसे क्या कहा जाता है? क्या यह एमएस वर्ड में भी बनाया जा सकता है? 

एमएस वर्ड के अन्य टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए एमएस वर्ड पेज पर जाएं।

इसे ड्राप डाउन सूची (Drop Down List) कहा जाता है। जी हां ! एमएस वर्ड में भी ड्रॉप-डाउन सूची बनाया जा सकता है और हम पूर्वनिर्धारित विकल्पों के समूह में से सही विकल्प चुन कर सकते हैं। आज का मेरा यह लेख इसी विषय पर है कि हम एमएस वर्ड में ड्रॉप-डाउन सूची कैसे बनाएं?

आमतौर पर, हम सब एमएस वर्ड पर मैन्युअली टाइपिंग का कार्य ही करते हैं। इस पर एक फार्म भी बहुविकल्प सुविधा देकर तैयार किया जा सकता है। इस बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। सामान्य रूप से एमएस वर्ड के रिबन (Ribbon) में यह टूल प्रदर्शित नहीं रहता है। इसे सक्रिय करना होता है। इसे सक्रिय करने के बाद ही आप ड्राप डाउन सूची (Drop Down List) तैयार कर सकते हैं।  
  
आइए ! हम बताते हैं कि एमएस ऑफिस-2013 के वर्ड दस्तावेज (Word Document) में ड्राप डाउन सूची (Drop Down List) बनाने के लिए इसे कैसे सक्रिय करें। 

सबसे पहले एमएस वर्ड के नया दस्तावेज को खोलें। इसके रिबन में आपको FILE, HOME, INSERT, DESIGN, PAGE LAYOUT, REFERENCES, MAILINGS, REVIEW एवं VIEW टूल दिखाई देते हैं।

"फ़ाइल" मेनू पर जाएं, और "विकल्प (Option)" पर क्लिक करें

कस्टमाइज रिबन (Customize Ribbon) पर क्लिक करें। क्लिक करते ही कस्टामाइज रिबन (Customize Ribbon) का मीनू दायीं ओर आ जाएगा। इसमें मेन टैब (Main Tab) में डेवलेपर (Developer) के सामने बने बाक्स को चैक करके नीचे ओके (OK) कर दें।

ओके (OK) करते ही आप देखेंगे कि एमएस वर्ड के रिबन में डेवलेपर (Developer) मीनू भी जुड़ गया। अब आप इस टूल की सहायता से ड्राप डाउन सूची (Drop Down List) तैयार कर सकते हैं।
ड्राप डाउन सूची (Drop Down List) तैयार करने के लिए डेवलेपर टूल पर क्लिक करें। इसमें आपको ड्राप डाउन सूची (Drop Down List) तैयार करने के लिए सभी वांछित टूल्स मिल जाएंगे।
हम फार्म में अभ्यर्थी के नाम का टाइटल को चित्र में दिए गए क्रमवार प्रक्रिया से तैयार किया जा सकता है।

जैसे ही प्रक्रिया समाप्त होती है, आपको चित्र के अनुसार टाइटल मिल जाता है-
 जन्मतिथि शामिल करने के लिए इस प्रक्रिया को अपनाएं-

यह प्रक्रिया अपनाते ही आपको जन्मतिथि के लिए विकल्प मिल जाता है।
इसी तरह समुदाय फील्ड डालने के लिए इस प्रक्रिया को अपनाएं-

आप चाहें तो और भी अन्य फील्ड इसमें डाल सकते हैं।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें