सोमवार, 26 फ़रवरी 2018

लाइव वीडियो की सुविधा एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में

क्या आपको मालूम हैं कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड-2013 में लाइव वीडियो जोड़ने की सुविधा उपलब्ध है? 

जी हां! माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस-2013 ने वर्ड डॉक्यूमेंट में लाइव वीडियो जोड़ने की सुविधा उपलब्ध करा रखी है। इसे जोड़ना भी काफी आसान है। लाइव वीडियो देखने के लिए आपको वर्ड डॉक्यूमेंट से बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है। यदि आप कोई समाचार की क्लिप अपने किसी मित्र को भेजना चाहते हैं तो वर्ड डॉक्यूमेंट में लाइव वीडियों जोड़कर आप आसानी से इसे भेज सकते हैं। इस नई सुविधा से पहले, आप केवल वीडियो के लिए लिंक डाल सकते थे। अभी तक आप कहीं और संग्रहीत वीडियो के लिए लिंक जोड़ सकते थे, परन्तु यह सिर्फ एक लिंक होता था, वास्तविक एम्बेड किया हुआ क्लिप नहीं।

एमएस वर्ड-2013 में लाइव वीडियो जोड़ने के लिए सबसे पहले INSERT पर क्लिक करें, इसमें ONLINE VIDEO दिखता है। इस पर क्लिक करने पर लाइव वीडियो पाने के लिए आपको तीन स्रोत मिलते हैः-

बिंग वीडियो खोज (Bing Video Search) - माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन का उपयोग करके वेब पर वीडियो खोजने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब (YouTube) - यूट्यूब साइट पर क्लिप देखने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। 

वीडियो एम्बेड कोड से (From a Video Embed Code) - यदि आप किसी वेबसाइट से क्लिप के लिए विशिष्ट एम्बेड कोड जानते हैं तो उस कोड के जरिए वीडियो पाने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
बिंग वीडियो खोज (Bing Video Search) पर कोई सामग्री पाने के लिए विषय को टाइप करें। जैसे हमने ‘समाचार’ टाइप किया है। टाइप करके सर्च करने से समाचार के कई चैनल आपको दिखेंगेः
इसी तरह यू-ट्यूब पर भी हमने समाचार लिखा हैः-

वीडियो जोड़ने के बाद आप क्लिप पिक्चर के एरिया को पुनः आकार एवं पुनर्स्थापित कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो क्लिप बॉक्स के चारों ओर पाठ के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते हैं।

क्लिप खोलने के लिए, क्लिप के सेंटर में बने प्ले बटन पर क्लिक करें। इससे एक अतिरिक्त विंडो खुलती है, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। क्लिप शुरू करने के लिए फिर से बटन पर क्लिक करें। ध्वनि समायोजित करने के लिए वॉल्यूम बटन पर क्लिक करें। क्लिप से बाहर निकलने के लिए, विंडो के बाहर कहीं भी क्लिक करें।
जिस क्लिप को अब आप नहीं देखना चाहते हैं, तो उसे हटाने के लिए उसे सेलेक्ट करके डिलीट दबाएं।

देखा ! है ना, कितना आसान।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें