शनिवार, 17 मार्च 2018

कंप्यूटर की वर्चुअल मैमोरी कैसे बढ़ाएं?

वर्चुअल मैमोरी आपके कंप्यूटर के कार्यनिष्पादन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। इस पोस्ट में मैं आपको इसी वर्चुअल मैमोरी के बारे में आपकी अपनी मातृभाषा हिंदी में सरलतम तरीके से बताने का प्रयास करूंगा। मैं अपने इस प्रयास में कितना सफल रहा? कृपया इस पर अपनी टिप्पणी से मेरा उत्साहवर्धन करने का कष्ट कीजिएगा। 


आप मेरे इस यूट्यूब चैनल को अवश्य सब्सक्राइब करें।

तो हम आज के विषय “कंप्यूटर की वर्चुअल मैमोरी कैसे बढ़ाएं?” पर आते हैं। 

वर्चुअल मैमोरी होती क्या है? 

दरअसल वर्चुअल मैमोरी किसी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) की मैमोरी क्षमता होती है जो आपके कंप्यूटर के रैम (RAM) से HDD में डाटा को अस्थाई रूप से ट्रांसफर करते समय फिजिकल मैमोरी की कमी को पूरा करता है। 

जब हम कंप्यूटर में एक साथ कई अनुप्रयोगों (Applications) को खोलकर काम करते हैं तो आप महसूस करते होंगे कि आपके कंप्यूटर की गति कम हो गई है। जबकि केवल किसी एक अनुप्रयोग को खोलकर काम करने पर यह समस्या नहीं आती है। ऐसा क्यों होता है? कई अनुप्रयोगों को एक साथ खोलकर काम करने पर कंप्यूटर के वर्चुअल मैमोरी की कार्यक्षमता में अनावश्यक बोझ बढ़ जाने के कारण ही ऐसा होता है। 

हम वर्चुअल मैमोरी कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

यह कैसे होगा? 

क्या यह हम स्वयं कर सकते हैं? 

जी हां। आप स्वयं कर सकते हैं। आइए जाने। कैसे? 

यदि आप विडोज 7 के प्रयोक्ता हैं तो सबसे पहले Start पर जाएं- 


इसके बाद Control Panel पर क्लिक करें। 

इसके बाद System पर क्लिक करें। 

इसके पश्चात Advanced System Setting पर क्लिक करें। 

इसके पश्चात आपके इसके Performance के Setting पर क्लिक करें। 


Performance Option में तीन विकल्प दिए गए हैं- Visual Effects, Advanced और Data Execution Prevention. आपको Advanced पर क्लिक करके Virtual Memory में डिफॉल्ट में निर्धारित Total paging file size for all drives का साइज को बदलने के लिए Change पर क्लिक करना है। 

सबसे पहले ऑटोमैटिकली पेज निर्धारण साइज के सामने बने चैक को अनचैक करें। आप इसमें देखेंगे कि Minimum allowed – 16 MB, Recommended – 1521 MB और Currently allocated – 1024 MB दिया हुआ है। 
इसे आप Custom size में जाकर Recommended में दी गई साइज यानी 1521 MB को Intial size और Maximum size दोनों बाक्स में टाइप करके Set पर क्लिक कर दें। 

Set पर क्लिक करते ही आपको एक मैसेज आएगा कि जैसाकि आपने इसमें परिवर्तन किया है वह कंप्यूटर रिस्टार्ट करने पर परिवर्तित हो जाएगा। आप परिवर्तन चाहते हैं तो OK बटन पर क्लिक कर दें। 
लीजिए! जब आपका कंप्यूटर पुनः खुलेगा तो आपके कंप्यूटर की वर्चुअल मैमोरी आपकी अपेक्षानुसार बढ़ जाएगी। 

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें. 

धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें