बुधवार, 27 नवंबर 2019

जाने, आपके जीमेल आईडी का प्रयोग किस-किस वेबसाइट या मोबाइल ऐप में है।

यदि आप जीमेल उपयोगकर्ता हैं और आप स्मार्टफोन धारक हैं, तो निश्चित रूप से अपने स्मार्टफोन से ही विभिन्न वेबसाइट और ऐप्स में साइन-अप किए होंगे। अब प्रश्न उठता है कि क्या आप जानते हैं कि आपने किस-किस ऐप या वेबसाइट पर अपना जीमेल एकाउंट साइन-अप किया हुआ है। वैसे भी कौन इतना याद रखता है। परन्तु हमारा गूगल बाबा सब संजोकर रखता है। आज हम आपको स्मार्टफोन के जरिए विभिन्न वेबसाइट और ऐप्स पर जीमेल एकाउंट को देखने और अवांछित वेबसाइट या ऐप्स को डिस्कनेक्ट करने के बारे में बताना चाहेंगे।

तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के सेटिंग (Setting) में जाएं। यह सेटिंग आपको चित्र में दिए गए एक आइकन के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देगी। इस सेटिंग आइकन पर टेप करें।


सेटिंग आइकन पर टेप करने से सेटिंग का पेज खुलता है। इसमें System Settings में आपको गूगल (Google) का आइकन दिखाई देगा। आप सर्च सेटिंग (Search setting) के जरिए या स्क्रॉल करते हुए गूगल के आइकन पर जाएं। अब आप गूगल आइकन पर टेप करें।


गूगल आइकन पर टेप करने से आपका गूगल एकाउंट दिखने लगेगा। इसमें आप एकाउंट सर्विसेज (Account services) पर टेप करें।

एकाउंट सर्विसेज में आपको सबसे पहला विकल्प ऐप्स कनेक्टेड (Apps connected) दिखेगा, उसी पर टेप करना है।

विकल्प ऐप्स कनेक्टेड पर टेप करने पर आपने जिन-जिन वेबसाइट या ऐप्स पर अपना जीमेल एकाउंट साइन-अप किया हुआ है, उसकी पूरी सूची दिखाई देने लगेगी।

इस सूची को देखें और जो वेबसाइट या ऐप्स आपको लगता है कि अब इस पर हमें दुबारा नहीं जाना है और आप चाहते हैं कि यह वेबसाइट या ऐप हमारी सूची में न रहे तो इसके लिए आप सूची में दर्शाए गए उस वेबसाइट या ऐप को टेप करें।


टेप करने से वह विशेष वेबसाइट या ऐप का आइकन एक नए पेज में खुल जाएगा तथा दाईं ओर डिस्कनेक्ट का बटन बना होगा, उस पर टेप करने से अवांछित वेबसाइट या ऐप आपकी सूची से हट जाएगा।


देखा! कितना आसान है यह जानना कि आपने किस-किस ऐप या वेबसाइट पर अपना जीमेल एकाउंट साइन-अप किया हुआ है और किस वेबसाइट या ऐप को डिस्कनेक्ट करना है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी? हमें जरूर बताइएगा। 

अच्छी लगने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करे।

धन्यवाद,

2 टिप्‍पणियां: