शनिवार, 27 अप्रैल 2019

क्या पेनड्राइव कंप्यूटर में शो नहीं कर रहा है?

कल मेरे एक मित्र ने मुझसे अपनी समस्या शेयर की कि उन्होंने हाल ही में सोनी का 64 जीबी का एक पेनड्राइव लिया है। उनकी समस्या थी कि उनका पेनड्राइव कंप्यूटर में या लैपटॉप में लगाने पर शो ही नहीं कर रहा है। 


मैंने उनकी समस्या का जो समाधान बताया, शायद यह आपके भी काम आ सकता है। यदि आपका भी पेनड्राइव कंप्यूटर में या लैपटॉप में लगाने पर शो नहीं कर रहा है तो परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। जो विधि मैं बताने जा रहा हूं उसे फॉलो करिए तो आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।


सबसे पहले कंप्यूटर में या लैपटॉप के यूएसबी स्लॉट में अपना पेऩड्राइव लगाएं। उसके बाद स्टार्ट मीनू के माध्यम से कंप्यूटर (Computer) पर क्लिक करें।

 कंप्यूटर पर क्लिक करने के बाद एक विंडो खुलेगा। इसमें ऊपर आपको सिस्टम प्रॉपर्टीज (System Properties) लिखा दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

System Properties पर क्लिक करने से एक नया विंडो प्रकट होगा। इसमें बायीं ओर आपको कंट्रोल पैनल होम (Control Panel Home) के नीचे डिवाइस मैनेजर (Device Manager) लिखा दिख रहा होगा। इस पर क्लिक करें।

डिवाइस मैनेजर (Device Manager) पर क्लिक करने से एक नए विंडो में होम पीसी Home PC (जो कि आपके कंप्यूटर का नाम है। आप चाहें तो अपने कंप्यूटर का कोई अन्य नाम रख सकते हैं।) के Sub menu के तहत पोर्टेबल डिवाइसेज (Portable Devices) पर क्लिक करने से यदि आपका पेनड्राइव दिख रहा है, तो उस पर... या


नीचे यूनिवर्सल सीरियल बस कंट्रोलर्स (Universal Serial Bus Controllers) में दिख रहे यूएसबी मॉस स्टोरेज डिवाइस (USB Mass Storage Device) पर... 

माउस के दाएं बटन (Right Button) क्लिक करके स्कैन फॉर हार्डवेयर चेंजेज (Scan for hardware changes) पर क्लिक करें।


ऐसा करने से कंप्यूटर हार्डवेयर को स्कैन करने लगता है। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता बल्कि पांच से दस सेकेंड में यह स्कैन कर लेता है। 

स्कैन करने के बाद काफी हद तक समस्या का समाधान करते हुए आपके यूएसबी, पेनड्राइव को दिखाने लगेगा। 


लीजिए ! अब आपका पेनड्राइव शो करने लगा है।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इस ब्लॉग की नवीनतम पोस्ट प्राप्त करने के लिए कृपया सब्सक्राइब करें। साथ ही आप इसे Facebook, Google+ या Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद 

1 टिप्पणी: