मंगलवार, 1 अगस्त 2023

वर्ड में अपनी सेव सेटिंग्स को कैसे कस्टमाइज करें

जब भी हम कोई फाइल तैयार करते हैं तो उसे सेव भी करके रखते हैं ताकि भविष्य में उस पर और अधिक कार्य किया जा सके। फाइल का नाम अलग-अलग हो सकता है, परन्तु फाइल का प्रकार (टाइप) लगभग एक समान ही रहता है और सेव होने के बाद लोकेशन भी लगभग एक ही होता है। हम अपनी प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अपनी सेव सेटिंग्स को वैयक्तिकृत (personalize) कर सकते हैं और "ऑटोसेव" एवं उसकी टाइमिंग जैसी सेटिंग्स चालू कर सकते हैं। आप अपने सहेजे गए फाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ॉर्मेटिंग विकल्प बदल सकते हैं, एडजस्ट कर सकते हैं कि आपका कंप्यूटर कितनी बार आपके दस्तावेज़ों को स्वचालित रूप से सहेजता है या वह स्थान सेट कर सकता है जहाँ आप स्वतः पुनर्प्राप्त फ़ाइलों तक पहुँच सकते हैं। 

इसे कैसे एडजस्ट या कस्टमाइज किया जाता है, आइए, इसे जानें-

"फ़ाइल" टैब पर जाएं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में आप "फ़ाइल" टैब पा सकते हैं। यहां से, वर्ड आपको विकल्पों की एक सूची दिखाता है जिसमें से आपको "ऑप्शन" टैब पर जाना है।


"ऑप्शन्स" पर जाएं

फ़ाइल मेनू से "सेव" या "सेव एज" का चयन करने के बजाय, "ऑप्शन्स" पर क्लिक करें। आप इसे अपनी स्क्रीन के बाईं ओर सूची के सबसे नीचे पा सकते हैं। यह सूची का सबसे आखिरी विकल्प है।


"सेव" का चयन करें
पॉप-अप विंडो में बाईं ओर दी गई सूची में से "सेव" पर चयन करें।

"सेव" पर क्लिक करने पर आपको इसके चार सेक्शन मिलते हैंः-
सेव डॉक्यूमेंट्स
ऑफ लाइन एडिटिंग ऑप्शंस फॉर डाक्यूमेंट मैनेजमेंट सर्वर फाइल्स
प्रिजर्व फिडिलिटी वैन शेयरिंगदिस डॉक्यूमेंट
कैच सेटिंग
पहला सेक्शन ही सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन हैं। इस सेक्शन में वर्ड डॉक्यूमेंट की सेटिंग निर्धारित करके हम भविष्य में तैयार होने वाले वर्ड डॉक्यूमेंट के फॉर्मेट को तय कर सकते हैं। इस सेक्शन में निर्धारित किए जाने वाले विकल्प इस प्रकार हैं-
सेव अस टाइप: डॉक्यूमेंट को सेव करते समय, आप Word document (.docx), Word 97-2003 document (.doc), जैसे फ़ाइल प्रारूपों में सेव करने के लिए चयन कर सकते हैं। 
सेव ऑटो-रिकवर इंफॉर्मेशन: सेव ऑटोरिकवर आपके डॉक्यूमेंट में किए गए बदलावों को स्वचालित रूप से सहेजता है। इसकी आवृत्ति डिफाल्ट रूप में प्रत्येक 10 मिनट पर निर्धारित की गई है। आप अपने हिसाब से इसे अनुकूलित कर सकते हैं। वैसे यदि इसे प्रत्येक 1 मिनट पर सेट कर दी जाए तो संयोग से यदि कंप्यूटर ऑफ हो जाता है तो आपका डाटा ज्यादा गायब नहीं होगा। और यदि आपको मैनुअल सेविंग पसंद है तो आप इसके सामने दिए गए बॉक्स के चैक को हटा कर सकते हैं।
ऑटो-रिकवर  फाइल लोकेशनः 
ऑटोरिकवर निर्धारित अंतराल में आपके डॉक्यूमेंट की बैकअप कॉपियाँ बनाता है और यह इन बैकअप फ़ाइलों को सहेजने के लिए डिफाल्ट में निर्धारित लोकेशन सहेजता जाता है। आप अपने हिसाब से इसका लोकेशन अनुकूलित कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें